चिकित्सा राज्य मंत्री ने बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर से बचने के बताये उपाय

चिकित्सा राज्य मंत्री ने बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर से बचने के बताये उपाय

वेक्सीनेशन, मास्क और कोरोना बेहेवियर को बताया कारगर

चिकित्सा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग से कोविड-19 के वर्तमान परिदृश्य में आयोजित डिजिटल बाल मेला - 2021 में बुधवार को नन्हें-मुन्नों ने ऑनलाइन संवाद किया।

चिकित्सा राज्य मंत्री ने बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर से बचने के उपाय बताते हुए कहा कि सबसे पहले तो कोरोना की संभावित तीसरी लहर से भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि सितम्बर-अक्टूबर में संभावित कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए सरकार ने सभी आवश्यक कदम उठायें हैं। अस्पताल, डॉक्टर्स, नर्स और ऑक्सीजन के साथ ही सभी दवाओं, इंजेक्शंस और अन्य साधन सुविधाओं की व्यवस्था की जा रही हैं। शहरी क्षेत्र के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी उपरोक्त व्यवस्थाएं की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने देशभर में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान बेहतरीन प्रबंधन किया है। प्रदेश को कोरोना से भारी क्षति होने से बचाने में राज्य सरकार कामयाब रही है।

डॉ. गर्ग ने बच्चों को आश्वस्त किया कि वेक्सीनेशन की गति बढ़ाकर हम तीसरी लहर को आने में रोकने का प्रयास कर रहे हैं। 

चिकित्सा राज्य मंत्री ने बच्चों के ‘‘कोरोना से बचाव कैसे करें‘‘ जैसे सवालों का जवाब देते हुए कहा कि वेक्सीनेशन करवाने के साथ ही यदि बच्चों के माता-पिता कोरोना से बचाव के उपायों का पालन करें जैसे घर से बाहर जाते हुए मुँह पर मास्क लगायें, दो गज की दूरी रखें और स्वयं को सेनेटाइज करें। इससे माता पिता के साथ बच्चें भी कोरोना से बच सकेंगे। 

डॉ. गर्ग ने अपनी राजनैतिक जीवन यात्रा के अनुभवों को खट्टा-मीठा बताया। उन्होंने बच्चों को बताया कि जब मैं आमजन के कार्य कर पाता हूँ, लोगों की सहायता कर पाता हूँ, उनकी समस्याओं का समाधान कर उनके चेहरों पर मुस्कान ला पाता हूँ तो यह मेरे लिए मीठा अनुभव होता है। जब मैं चाहकर भी किसी आमजन की वेदना का निराकरण नहीं कर पाता हूँ तो मेरे लिए यह सबसे कड़वा अनुभव है।

चिकित्सा राज्य मंत्री से बच्चों ने कई प्रश्न पूछे जिनका उन्होंने धैर्यपूर्वक उत्तर दिया। उन्होंने जनजातीय क्षेत्र की बालिका ललिता वर्मा को इस संवाद की लीडर घोषित किया।



सांगरी टुडे हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें