कतर वीजा के लिए आपके आवेदन की प्रक्रिया में 'मेडिकल रेफरल' का मतलब ये है...

कतर मेडिकल सेंटर में वीजा मेडिकल प्रक्रिया के दौरान कवर की जाने वाली कुछ प्रमुख चिकित्सा सेवाओं में आवश्यक चिकित्सा जांच, विभिन्न प्रकार के रक्त परीक्षण और एक्स-रे तथा आवश्यकता के अनुसार टीकाकरण शामिल है।

कतर वीजा के लिए आपके आवेदन की प्रक्रिया में 'मेडिकल रेफरल' का मतलब ये है...
कतर वीजा के लिए आपके आवेदन की प्रक्रिया में 'मेडिकल रेफरल' का मतलब ये है...

कतर के आंतरिक मंत्रालय ने कतर वीजा केंद्रों के जरिए अपनी ओर से कुछ चुनी हुई निवास प्रक्रियाओं को अनिवार्य किया है। इसके तहत कतर में काम (नौकरी) करने के लिए जाने वाले सभी लोगों को कतर जाने से पहले अपना बायोमेट्रिक नामांकन पूरा करना होगा, अपने काम के अनुबंध पर हस्ताक्षर करना होगा और अपने देश में वीजा मेडिकल प्रक्रिया पूरी करनी होगी। कतर मेडिकल सेंटर में वीजा मेडिकल प्रक्रिया के दौरान कवर की जाने वाली कुछ प्रमुख चिकित्सा सेवाओं में आवश्यक चिकित्सा जांच, विभिन्न प्रकार के रक्त परीक्षण और एक्स-रे तथा आवश्यकता के अनुसार टीकाकरण शामिल है।

मेडिकल रेफरल प्रक्रिया क्या है? मेडिकल रेफरल के प्रकार क्या हैं?
वीजा आवेदन प्रक्रिया के एक हिस्‍से के तहत, प्रारंभिक चिकित्सा रिपोर्टों की समीक्षा के बाद, कुछ आवेदकों (लाउंज/वीआईपी शामिल) को कतर के अधिकारियों द्वारा परिभाषित प्रोटोकॉल के अनुसार उन्नत चिकित्सा जांच के लिए‘मेडिकल रेफरल' जारी किया जा सकता है! 

इन्हीं उन्नत चिकित्सा जांच को मेडिकल रेफरल कहा जाता है। इसमें शामिल है :   

• अतिरिक्त एक्स-रे -  MoH (स्वास्थ्य मंत्रालय) के निर्देशों के आधार पर  अतिरिक्त एक्स-रे के लिए आवेदकों को कतर मेडिकल सेंटर में फिर से आना पड़ सकता है
• अतिरिक्त प्रयोगशाला परीक्षण - यदि अतिरिक्त प्रयोगशाला परीक्षणों की आवश्यकता होती है, तो रक्त के नमूने आगे के परीक्षण के लिए बाहरी प्रयोगशालाओं में भेजे जाते हैं।
• बाहरी विशेषज्ञ परीक्षण - MoH (स्वास्थ्य मंत्रालय) के दिशानिर्देशों के आधार पर आगे के परीक्षणों के लिए आवेदकों को अनुमोदित अस्पतालों में विशेषज्ञों के पास भेजा जा सकता है (रेफरल पत्र / दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता हो सकती है)।

आवेदकों को किन परिस्थितियों में मेडिकल रेफरल की सलाह दी जाती है? / मेडिकल रेफरल कैसे या क्यों जारी किए जाते हैं?
प्रारंभिक चिकित्सा रिपोर्टों की समीक्षा के बाद, MoH (स्वास्थ्य मंत्रालय) गहन निदान या पुष्टिकरण विश्लेषण के लिए अतिरिक्त एक्स-रे इमेजेस/प्रयोगशाला-परीक्षणों/विशेषज्ञ परीक्षणों को प्रेस्‍क्राइब कर सकता है।

क्या मेडिकल रेफरल प्रक्रिया अनिवार्य है?
इस तरह के मेडिकल रेफरल प्राप्त करने वाले आवेदक अगर जांच से गुजरना नहीं चाहते हैं, तो वे किसी भी समय रिसेप्शन डेस्क पर उपलब्ध इनकार (रिफ्‍यूजल) फॉर्म को भरकर अपने वीज़ा आवेदन पर आगे बढ़ने से मना करने का विकल्प चुन सकते हैं।

मेडिकल रेफरल की आवश्यकता होने पर आवेदक को कैसे सूचित किया जाता है?
आवेदकों को एसएमएस या कॉल के माध्यम से सूचित किया जाता है। इसलिए, यह सुझाव दिया जाता है कि पूछे जाने पर रिसेप्शन पर सही संपर्क सूचना दें जोकि ऐक्टिव हो। 

मेडिकल रेफरल अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें?
आवेदकों को रेफरल प्रक्रिया से गुजरने के लिए एक रेफरल अपॉइंटमेंट बुक करने की आवश्यकता हो सकती है जिसे एसएमएस या कॉल द्वारा समझाया गया है। इसके अतिरिक्त, वे मेडिकल रेफरल के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए क्यूवीसी हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

मेडिकल रेफरल प्रक्रिया को पूरा करने में कितना समय लगता है?
उन्नत परीक्षणों की प्रकृति के आधार पर इन परीक्षणों को पूरा होने में कुछ दिनों से लेकर हफ्तों तक का समय लग सकता है।

उन्नत परीक्षणों की प्रकृति के आधार पर इन परीक्षणों में दिनों से लेकर सप्ताह तक लग सकते हैं। कुछ मामलों में, चिकित्सा रिपोर्ट की अतिरिक्त जांच/सत्यापन/समीक्षा में और देरी हो सकती है।

क्या बाहरी चिकित्सा सुविधाएं सीधे आवेदकों को कोई परीक्षण निर्धारित करती हैं? 
मेडिकल रेफरल आवेदकों को केवल कतर मेडिकल सेंटर द्वारा जारी किए गए अपने रेफरल पत्र में MoH (स्वास्थ्य मंत्रालय) कतर द्वारा अनुशंसित परीक्षण (परीक्षणों) को पूरा करना आवश्यक है । अतिरिक्त परीक्षण के लिए कोई भी अनुरोध जिसका उल्लेख रेफरल पत्र में नहीं है, की रिपोर्ट कतर मेडिकल सेंटर को +91 44 6133 1333 पर कॉल करके या [email protected]/ [email protected] पर लिखकर सूचित किया जा सकता है।

ये उन्नत चिकित्सा रेफरल परीक्षण कहाँ किए जाते हैं?
• कतर MoH (स्वास्थ्य मंत्रालय) द्वारा जारी कुछ उन्नत चिकित्सा जांच के लिए बाहरी स्वास्थ्य सुविधा केंद्र पर जाएं , जिसमें सीटी स्कैन, क्वांटिफेरॉन परीक्षण और अन्य परीक्षण शामिल हैं।
• MoH (स्वास्थ्य मंत्रालय) के निर्देशों के अनुसार अतिरिक्त एक्स-रे स्कैन के लिए कतर मेडिकल सेंटर पर फिर से जाएँ , या तो उनकी यात्रा के उसी दिन या बाद में उनकी उपलब्धता के आधार पर आवेदकों की यहां जाने की आवश्यकता हो सकती है।

कुछ विशेष मामलों में, आवेदकों को देश के भीतर एक अलग कतर मेडिकल सेंटर लोकेशन पर अपने उन्नत चिकित्सा परीक्षण को पूरा करने की अनुमति दी जा सकती है ।

क्या आवेदक अपनी पसंद के किसी बाहरी अस्पताल/लैब में जा सकते हैं?
यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी उन्नत चिकित्सा परीक्षण दिशानिर्देशों के अनुसार किए जाते हैं, स्वास्थ्य संबंधी नियामक अनुपालन और समग्र गुणवत्ता मानकों को पूरा करते हैं, कतर मेडिकल सेंटर मान्यता प्राप्त स्वास्थ्य सुविधाओं (अस्पतालों / प्रयोगशालाओं) की पहचान करता है और उन्हें सूचीबद्ध करता है जो एनएबीएल  (नेशनल एक्रिडिएशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लैबोरेट्रीज) और एनएबीएच (नेशनल एक्रिडिएशन बोर्ड फॉर हॉस्पीटल्स एंड हेल्थकेयर्स प्रोवाइडर्स) के नियामक मानक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं । इसलिए, आवेदकों को अपनी प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए केवल अनुमोदित बाहरी प्रयोगशालाओं/अस्पतालों में अपनी रेफरल प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

क्या मेडिकल रेफरल प्रक्रिया में कोई अतिरिक्त शुल्क शामिल है?
कतर मेडिकल सेंटर आवेदकों को बिना किसी खर्च के अतिरिक्त एक्स-रे स्कैन करता है। हालांकि, उन्नत चिकित्सा जांच के लिए जो बाहरी अनुमोदित चिकित्सा सुविधाओं में की जाती हैं, आवेदकों को सीधे संदर्भित चिकित्सा सुविधाओं पर परीक्षण शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है। आवेदकों को बाहरी चिकित्सा सुविधाओं द्वारा एक आधिकारिक रसीद जारी की जाएगी।

आवेदकों को चिकित्सकीय रूप से अयोग्य घोषित करने का क्या कारण है?
चिकित्सा स्थिति पर निर्णय MoH (स्वास्थ्य मंत्रालय) द्वारा उनके प्रोटोकॉल और दिशानिर्देशों के अनुसार घोषित किया जाता है। कतर मेडिकल सेंटर सिस्टम / कतर वीज़ा सेंटर वेबसाइट के माध्यम से आवेदकों को सीधे स्थिति के बारे में अपडेट किया जाता है । MoH (स्वास्थ्य मंत्रालय) द्वारा मेडिकल- अनफिट होने का कारण नहीं बताया जाता है।