Tata ने पकड़ी दोगुनी रफ्तार, फिर आमने-सामने हुई मारुति और हुंडई! अप्रैल के महीने में इन कारों की जमकर हुई बिक्री

Tata ने पकड़ी दोगुनी रफ्तार, फिर आमने-सामने हुई मारुति और हुंडई! अप्रैल के महीने में इन कारों की जमकर हुई बिक्री Tata Motors ने हाल ही में कई नए मॉडल बाजार में उतारे हैं। वहीं, मारुति सुजुकी ने पिछले दिनों वैगनआर, अर्टिगा और सेलेरियो जैसे अपने मॉडल्स को अपडेट किया था। पिछला अप्रैल टाटा मोटर्स […] The post Tata ने पकड़ी दोगुनी रफ्तार, फिर आमने-सामने हुई मारुति और हुंडई! अप्रैल के महीने में इन कारों की जमकर हुई बिक्री appeared first on Aawaz India News.

Tata ने पकड़ी दोगुनी रफ्तार, फिर आमने-सामने हुई मारुति और हुंडई! अप्रैल के महीने में इन कारों की जमकर हुई बिक्री

Tata ने पकड़ी दोगुनी रफ्तार, फिर आमने-सामने हुई मारुति और हुंडई! अप्रैल के महीने में इन कारों की जमकर हुई बिक्री

Tata Motors ने हाल ही में कई नए मॉडल बाजार में उतारे हैं। वहीं, मारुति सुजुकी ने पिछले दिनों वैगनआर, अर्टिगा और सेलेरियो जैसे अपने मॉडल्स को अपडेट किया था।

पिछला अप्रैल टाटा मोटर्स के लिए काफी अच्छा महीना रहा, इस दौरान कंपनी की बिक्री में जबरदस्त बढ़त देखने को मिली है। वहीं, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी और हुंडई की कारों की मांग में भारी कमी आई है। अप्रैल 2022 में टाटा मोटर्स की ऑटोमोबाइल बिक्री पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में दो-तिहाई से अधिक बढ़ी, जबकि प्रतिद्वंद्वियों हुंडई इंडिया और मारुति सुजुकी को गिरावट का सामना करना पड़ा।

आज यानी 1 मई को जारी बिक्री रिपोर्ट के मुताबिक टाटा मोटर्स ने साल-दर-साल 74 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है। कंपनी ने पिछले साल अप्रैल महीने में कुल 72,468 यूनिट्स की बिक्री की है, जो पिछले साल 2021 के इसी महीने में सिर्फ 41,729 यूनिट्स से काफी ज्यादा है. अप्रैल 2022 में कंपनी की कुल घरेलू बिक्री 71,467 इकाई रही, जिसमें 30,838 वाणिज्यिक वाहन और 41,587 यात्री वाहन शामिल थे। पिछले साल अप्रैल में 16,515 वाणिज्यिक वाहनों और 25,095 यात्री वाहनों की बिक्री हुई थी।

मारुति और हुंडई की रफ्तार धीमी:

अप्रैल जहां टाटा मोटर्स के लिए ग्रोथ वाला महीना था, वहीं मारुति सुजुकी और हुंडई को गिरावट का सामना करना पड़ा है। बिक्री के आंकड़ों को देखें तो Hyundai India ने अप्रैल 2022 के महीने में कुल 56,201 यूनिट्स की बिक्री की है. जिसमें 44,001 यूनिट्स की डोमेस्टिक सेल्स और 12,200 यूनिट्स की गाड़ियों का एक्सपोर्ट किया गया. जहां कंपनी की सकल बिक्री में सालाना आधार पर 5 फीसदी और घरेलू बिक्री में 10 फीसदी की गिरावट आई है।

हाल ही में मारुति सुजुकी का अप्रैल काफ़ी खराब रहा, कंपनी की संचयी बिक्री में 5.7 प्रतिशत की गिरावट आई। कंपनी ने एक साल पहले अप्रैल महीने में कुल 1.59 लाख यूनिट वाहनों की बिक्री की थी, जो पिछले अप्रैल में 1.50 लाख यूनिट थी। मारुति सुजुकी की घरेलू बिक्री भी प्रभावित हुई है, कंपनी की कुल घरेलू बिक्री 1.26 लाख यूनिट दर्ज की गई है, जो पिछले साल अप्रैल 2021 में बेची गई 1.37 लाख यूनिट से कम है। पिछले महीने घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री 1.21 लाख इकाई रही, जो पिछले साल की समान अवधि में 1.35 लाख इकाई थी।