मोदरान में स्कूल के सामने लगे कचरे के ढेर खोल रहे स्वच्छता अभियान की पोल

मोदरान में स्कूल के सामने लगे कचरे के ढेर खोल रहे स्वच्छता अभियान की पोल

जगमाल सिंह राजपुरोहित

मोदरान। स्थानीय रेलवे स्टेशन रोड पर  जैन मंदिर व स्कूल के सामने ही गंदगी पसरी पड़ी है जिस कारण विद्यार्थियों को पढ़ने में काफी परेशानी पेश आ रही है। हर समय बदबू फैली रहने के कारण उनका स्कूल के अन्दर अपनी कक्षाओं में बैठा रहना भी दूभर हो गया है। बार बार शिकायत करने के बाद भी यहां से नियमित रूप से कूड़ा नही उठाया जा रहा है। इसके साथ ही आस पास के घरों  व पुरे स्टेशन की नालीयो का गंदा पानी व कुडा कचरा सफाई कर्मचारियों द्वारा भी कूड़ा लगातार डाला जा रहा है। स्कूली बच्चों के साथ ही अध्यापकों ने स्कूलों के सामने से गंदगी उठवाने की मांग भी ग्राम पंचायत से  कई बार की है। लेकिन ग्राम पंचायत प्रशासन द्वारा इस और कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा ।

क्या कहते हैं क्षेत्रवासी :
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय व जैन मंदिर के बीच रेलवे स्टेशन रोड पर  पुराने खंडहर में तब्दील पटवार भवन व कृषी विस्तार केंद्र में गंदगी इक्कठा करने के लिए  यहां पर जर्जर भवन पडा है। आस-पास के घरों की महिलायें अपने घरों का कूड़ा व अन्य प्रकार का कचरा यहां डालती हैं। इसके साथ ही ग्राम पंचायत के न स्टेशन के  सफाई कर्मचारी भी सड़क की सफाई के बाद सारा कचरा इस पटवार भवन में डालते हैं लेकिन ये कुछ लोग कचरे को अंदर में डालने की बजाए बाहर  रोड पर ही डाल कर चले जाते हैं।

इनका कहना है :
नया पटवार भवन व कृषि विस्तार केंद्र ग्राम पंचायत के पास बनने के बाद यहां जर्जर पटवार भवन  के सामने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मोदरान स्टेशन गेट के ठीक सामने कचरा डाला जा रहा  है। इस गंदगी से निकलने वाली तेज बदबू के कारण स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है तथा बीमारी फैलने का अंदेशा बना रहता है। इस कूड़े को यहां से उठवा कर किसी अन्य जगह रखवाया जाये ताकि स्कूल में आने वाले बच्चों को इसकी वजह से फैलने वाली बीमारियों से बचाया जा सके।
पहाड सिंह सोढ़ा राजपुरोहित युवा नेता,मोदरान

बेचारा पशु फैला रहे गंदगी : स्टेशन वासियों के लिए सिरदर्द बने आवारा जानवर,

स्टेशन पर  में तेजी से बेचारा गौ वंश की संख्या बढ़ रही है। जो रहवासियों के लिए सिरदर्द बनते जा रहे हैं। बेचारा पशुओ द्वारा यहां वहां गंदगी फैलाकर संक्रमण को आमंत्रण दे रहे हैं और लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गए हैं। रहवासी क्षेत्रों में  गंदगी फैलाते हैं। बेचारा पशुओ की  बढ़ती संख्या रहवासियों के लिए परेशानी साबित हो रही है। 

क्षैत्र में तीन तीन गौशाला होने के बावजूद  इस समस्या के समाधान करने में  ग्राम पंचायत व गौशाला समिति असफल होते हुए नजर आ रही है। जिम्मेदार इन  पर कार्रवाई करने से बच रहे है।