Amazon, Snapdeal और Meesho पर धड़ल्ले से बिक रहा नकली सामान, अब कोर्ट ने दिया ये आदेश

न्यायाधीश ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Snapdeal  , Meesho और Amazon को नकली उत्पादों को हटाने और उन्हें पूरी सूची देने का भी निर्देश दिया

Amazon, Snapdeal और Meesho पर धड़ल्ले से बिक रहा नकली सामान, अब कोर्ट ने दिया ये आदेश

न्यायाधीश ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Snapdeal  , Meesho और Amazon को नकली उत्पादों को हटाने और उन्हें पूरी सूची देने का भी निर्देश दिया।

Amazon, Snapdeal और Meesho समेत अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर धड़ल्ले से नकली सामान बेचा जा रहा है। इसी कालाबाजारी को देखते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर नकली सामान की बिक्री पर रोक लगाने की मांग की है. न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर वास्तविक और नकली उत्पादों की बिक्री के खिलाफ महिलाओं के स्वच्छता उत्पादों के निर्माताओं और विक्रेताओं की ओर से एक याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश पारित किया।

नकली उत्पादों को बढ़ावा दिया जा रहा है

न्यायाधीश ने कहा कि नकली उत्पादों को बढ़ावा दिया जा रहा है और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बिक्री के लिए पेश किया जा रहा है। इसे देखते हुए जज ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म स्नैपडील, मीशो और अमेजन को नकली उत्पादों को हटाने और उनकी पूरी सूची भी देने का निर्देश दिया है. अदालत ने 25 अप्रैल को जारी अपने आदेश में कहा, अदालत ने कई मामलों में देखा है कि नकली और वास्तविक दिखने वाले उत्पादों को बेचने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जा रहा है।

ग्राहकों की सुरक्षा के लिए खतरा

अदालत ने पाया है कि ट्रेडमार्क के मालिकों के साथ-साथ इन उत्पादों को खरीदने वाले ग्राहकों की सुरक्षा के लिए ऐसे उत्पादों की बिक्री पर रोक लगाने की आवश्यकता है। अदालत ने प्रतिवादी विक्रेता को वादी के उत्पादों के समान या भ्रामक चिह्न वाले किसी भी उत्पाद के निर्माण, बिक्री, विज्ञापन, वितरण को रोकने का निर्देश दिया है।