एन.एम.आई.एम.एस इंदौर कैंपस ने मनाया एस.बी.एम दीक्षांत समारोह-2022

“इंदौर पहले से ही गुणवत्तापूर्ण स्कूली शिक्षा का हब है। हमें उम्मीद है कि एन.एम.आई.एम.एस इंदौर कैंपस की उपस्थिति से हम इसे गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा का केंद्र बनाने के लिए एक निश्चित कदम उठा सकते हैं।

एन.एम.आई.एम.एस इंदौर कैंपस ने मनाया एस.बी.एम दीक्षांत समारोह-2022

- 2  से 3 सालों में दुगनी कोशिश के साथ शहर को बिजनेस आइकॉन बनाने की योजना बनाई
 
- उद्योग के लिए तैयार पाठ्यक्रम के साथ 100 प्लेसमेंट रिकॉर्ड

- शीर्ष वैश्विक कंपनियां जैसे क्रिसिल, ट्रेविस्टा, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईडीबीआई कैपिटल, डेलॉइट, ईवाई, कंटार, कॉग्निजेंट, केपीएमजी, न्यूजेन, ईएक्सएल, आदि मुख्य भर्तीकर्ता रहे।

- 21 लाख रुपये का उच्चतम वार्षिक पैकेज की पेशकश

- एन.एम.आई.एम.एस इंदौर कैंपस मांग के अंतर को पाटने के लिए नए उद्योग-अनुकूल कार्यक्रमों के साथ 2-3 वर्षों में प्रवेश दोगुना करेगा 
 
इंदौर। एस.वी.के.एम के नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एन.एम.आई.एम.एस) इंदौर कैंपस, जो व्यावसायिक शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों में डिग्री प्रोग्राम प्रदान करता है, ने स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट (एस.बी.एम) एम.बी.ए का अपना चौथा दीक्षांत दिवस 2022 मनाया। 

समारोह में मुख्य अतिथि श्री सुनील चोरड़ियाजी, माननीय कुलपति डॉ रमेश भट, माननीय कुलाधिपति द्वारा मनोनित इन्दौर कैम्पस के मेंटर श्री अखिलेश राठीजी, परीक्षा नियंत्रक आशीष आप्टे, निदेशक इंदौर कैम्पस डॉ प्राची घारपुरे और एसोसिएट डीन एसबीएम इंदौर कैंपस डॉ. समीर पिंगले आदि भी शामिल हुए। 

इस साल कुल 52 छात्रों ने समारोह में भाग लिया। पूर्णकालिक एमबीए प्रोग्राम के स्वर्ण पदक विजेता श्रेया माथुर (बैच 2022, प्रथम रैंक) हैं; अंशुल अग्रवाल (बैच 2022, सेकेंड रैंक); निधि एन. (बैच 2022, तीसरी रैंक); सर्वश्रेष्ठ छात्र का पुरस्कार श्रेया शिवपुरी को मिला।
 
यह उत्सव एस.बी.एम इंदौर के लिए सबसे अच्छा यादगार क्षण साबित हुआ, जिसने क्रिसिल, ट्रेविस्टा, आई.सी.आई.सी.आई बैंक, एच.डी.एफ.सी बैंक, आईडीबीआई कैपिटल, डेलॉइट, ईवाई, कंटार, कॉग्निजेंट जैसे प्रमुख कॉरपोरेट्स के साथ एमबीए छात्रों के 2020-22 बैच के 100 प्रतिशत प्लेसमेंट को दर्ज किया। इसके अलावा, ब्रिलो, डार्विनबॉक्स, टीमलीज, ब्रैन, सदरलैंड, आईडीएफसी फर्स्ट, एसबीआई जनरल, क्रेडएक्स, एएनजेड, टाटा, श्नाइडर इलेक्ट्रिक, रॉकवेल ऑटोमेशन, कैक्टस, सिंथेटिक एमआर, जायडस कैडिला, ज़ी मीडिया, नेक्स्ट एजुकेशन, अवतार, कैरीफास्ट ग्रुप, जुबिलेंट इंग्रेविआ, चोलाईल, और रॉयल एनफील्ड ने इंदौर से वर्तमान बैच के एम्.बी.ए स्नातकों की भर्ती की। 
 

21 लाख रुपये प्रति वर्ष के उच्चतम पैकेज प्रस्ताव के साथ, औसत वेतनमान 10.5 लाख रुपये प्रति वर्ष दर्ज किया गया था। 2020-22 एम.बी.ए बैच के छात्रों में 75 छात्र शामिल थे, जिसमें 64 प्रतिशत पुरुष और 36 प्रतिशत महिला छात्र थीं।
 
छात्रों की सफलता और कॉरपोरेट घरानों द्वारा दिखाए गए उत्साह से उत्साहित, एन.एम.आई.एम.एस इंदौर कैंपस ने इंदौर शहर और उसके आसपास मांग-आपूर्ति के अंतर को पाटने के लिए अगले दो-तीन वर्षों में छमता को दोगुना करने की योजना बनाई है, जो भारत के प्रमुख कॉरपोरेट्स के नियोजित निवेश के साथ भारत के प्रमुख व्यापारिक केंद्र के रूप में उभर रहा है।
 
इस महत्वपूर्ण अवसर पर माननीय कुलपति डॉ. रमेश भट ने छात्रों को डिग्री प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया और एस.बी.एम इंदौर कैंपस के एसोसिएट डीन डॉ. समीर पिंगले ने प्रक्रिया को सुगम बनाया।
 
दीक्षांत समारोह में पुरस्कार वितरण के बाद बोलते हुए, एस.वी.के.एम का एन.एम.आई.एम.एस के माननीय कुलपति, डॉ रमेश भट ने कहा, “एन.एम.आई.एम.एस के इंदौर परिसर ने एस.बी.एम में अपना नेतृत्व 100 प्रतिशत प्लेसमेंट के साथ बनाए रखा है, जिसमें प्रमुख कॉर्पाेरेट्स ने हमारे एसबीएम छात्रों की भर्ती उच्च वेतन के साथ की है। अग्रणी कंपनियों के निवेश प्रस्तावों के बाद इंदौर भारत में सबसे तेज व्यापार केंद्रों में से एक के रूप में उभर रहा है, हम मांग-आपूर्ति के अंतर को भरने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसलिए, हमने अपनी मौजूदा संख्या 1200 से अगले दो-तीन वर्षों में छात्रों की संख्या को दोगुना करने का फैसला किया है। तदनुसार, संकाय, कॉर्पाेरेट और सक्षम बुनियादी ढांचे को भी बढ़ाया जाएगा। हम एमओयू और छात्रवृत्ति पुरस्कारों के साथ बड़े निगमों के साथ सीधे संपर्क के साथ छात्रों को भी सुविधा प्रदान करेंगे।” 

“इंदौर पहले से ही गुणवत्तापूर्ण स्कूली शिक्षा का हब है। हमें उम्मीद है कि एन.एम.आई.एम.एस इंदौर कैंपस की उपस्थिति से हम इसे गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा का केंद्र बनाने के लिए एक निश्चित कदम उठा सकते हैं। आज तक, हमने कोई नया कार्यक्रम शुरू नहीं किया है, लेकिन हम दृढ़ता से मानते हैं कि इंदौर शहर और उसके आसपास नौकरी की संभावनाओं को देखते हुए हम एमबीए टेक (फार्मा टेक), बी.टेक (एआई और डीएस), बी.आर्क जैसे नए कार्यक्रमों की योजना बना सकते हैं, डॉ. रमेश भट ने कहा।

डॉ. प्राची घारपुरे, निदेशक, एन.एम.आई.एम.एस इंदौर ने कहा, यह बैच एन.एम.आई.एम.एस के लिए विशेष है क्योंकि यह कोविड के बाद का पहला बैच है। नियमित पाठ्यक्रम के साथ-साथ, तेरह क्लब (शिक्षण केंद्र) हैं जो डोमेन-विशिष्ट, साहित्यिक, खेल, सामाजिक जागरूकता और नेतृत्व/सहभागी भूमिकाओं के साथ सांस्कृतिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। एम.बी.ए बैच के छात्रों ने इन क्लबों के माध्यम से विभिन्न गतिविधियों की योजना बनाने और उन्हें क्रियान्वित करने में असाधारण काम किया। 


इस परिदृश्य के लिए धन्यवाद, यह बैच विनिर्माण, सेवाओं, एफएमसीजी, दूरसंचार, रसद और आपूर्ति श्रृंखला, बैंकिंग और वित्त, और परामर्श क्षेत्रों से उद्योग के शीर्ष नेताओं के साथ सफलता पूर्वक बातचीत करने में सक्षम था। बैच के अधिकांश छात्रों ने केपीएमजी से लीन सिक्स सिग्मा ग्रीन बेल्ट प्रमाणन लिया, और इसके साथ ही, सभी छात्रों ने कोर्सेरा और एडक्स जैसे प्लेटफार्मों से कई प्रमाणन पाठ्यक्रम किए।

एस.वी.के.एम के एन.एम.आई.एम.एस इंदौर कैंपस छात्रों के बीच उच्चतम प्रसन्नता सूचकांक के लिए अपने मंत्र के रूप में एक छात्र-केंद्रित दृष्टिकोण और सभी के लिए स्वतंत्रता के दृश्टिकोण को अपनाता है। ैठड में संकाय को मेंटर और गाइड माना जाता है, जिन पर छात्र और माता-पिता अपना पूरा भरोसा रखते हैं।
 
इस अवसर के मुख्य अतिथि श्री सुनील चोरड़िया जी ने कहा, “इस यादगार अवसर में शामिल होकर मुझे बहुत खुशी हो रही है, जब नवोदित कारोबारी नेता विभिन्न कंपनियों में प्रमुख भूमिका निभाने के लिए तैयार हो रहे हैं। मुझे विश्वास है कि ये सभी छात्र भारत के कॉर्पाेरेट जगत को एक नई ऊंचाई पर ले जाएंगे और आने वाले भविष्य में एन.एम.आई.एम.एस की प्रसिद्धि को और उज्जवल करेंगे।”

उन्होंने आगे कहा, “मेरी उद्यमशीलता की यात्रा शून्य से शुरू हुई थी। कड़ी मेहनत, लगन और मजबूत कारोबारी सूझबूझ के बाद मैं इस बिजनेस को मौजूदा स्तर पर ले आया हूं। मैंने राजरतन को समग्र योजना, सामान्य व्यवसाय, रणनीति तैयार करने और अवसरों की पहचान करने में नेतृत्व किया। मेरी मजबूत व्यावसायिक समझ ने कंपनी को उद्योग में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद हमने टायर बीड वायर व्यवसाय में उल्लेखनीय वृद्धि हासिल की है और भारतीय टायर उद्योग को बीड वायर का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बन गए हैं।
 
यह दीक्षांत समारोह हमेशा हमेशा के लिए संजोने लायक अवसर होगा। यह आयोजन उन छात्रों के उज्ज्वल दिमाग में अंकित हो जाएगा, जो अब जीवन और लक्ष्यों के प्रति एक समग्र और अच्छी तरह से विकसित दृष्टिकोण रखते हैं और दुनिया के जिम्मेदार नागरिक बनेंगे। एन.एम.आई.एम.एस एस.बी.एम में शैक्षणिक वर्ष के दौरान उनकी अथक कड़ी मेहनत और उल्लेखनीय उपलब्धियां अंततः उनके समग्र व्यक्तित्व विकास में व्यक्तिगत और पेशेवर रूप से भुगतान करेंगी।