8वें राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर मनाए जा रहे "हथकरघा उत्सव" का उद्घाटन कार्यक्रम

कार्यक्रम में राजस्थान हथकरघा विकास निगम  (आरएचडीसी) द्वारा 25% की विशेष छूट के साथ राज्य के बुनकरों के उम्दा हथकरघा उत्पादों की प्रदर्शनी एवं बिक्री का आयोजन किया जा रहा है।

8वें राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर मनाए जा रहे "हथकरघा उत्सव" का उद्घाटन कार्यक्रम
8वें राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर मनाए जा रहे "हथकरघा उत्सव" (हैंडलूम उत्सव) का उद्घाटन कार्यक्रम

​राष्ट्रीय हथकरघा दिवस हर साल हथकरघा बुनकरों को सम्मानित करने और राष्ट्र के सामाजिक विकास में हथकरघा उद्योग के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने और हथकरघा को बढ़ावा देने के लिए अगस्त को मनाया जाता है। हथकरघा पर्यावरण के अनुकूल है और जीवनयापन करने का एक व्यवहार्य तरीका है।
 
​8 वें राष्ट्रीय हथकरघा दिवस, 2022 के अवसर पर राजस्थान राज्य हथकरघा विकास निगम द्वारा डिजाइन रेसोर्स सेंटर, बुनकर सेवा केंद्र के सहयोग से उन्ही के C scheme स्थित कार्यालय परिसर में 03/08/2022 से 07/08/2022 तक "हथकरघा उत्सव" मनाया जा रहा है। विभिन्न शैक्षिक संस्थानो के क्रिएटिव डिजाइन डिपार्टमेंटस की भागीदारी के साथ पाँच दिवस तक विभिन्न गतिविधियाँ यथा वीव- वॉक, वीव-टॉक, हैंडलूम क्विज , पैनल डिस्कशन आदि आयोजित किए जाएँगे। कार्यक्रम में राजस्थान हथकरघा विकास निगम  (आरएचडीसी) द्वारा 25% की विशेष छूट के साथ राज्य के बुनकरों के उम्दा हथकरघा उत्पादों की प्रदर्शनी एवं बिक्री का आयोजन किया जा रहा है।


05 दिवसीय कार्यक्रम का  उदघाटन वीनू गुप्ता,अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग विभाग, राजस्थान सरकार द्वारा किया गया। डॉ. मनीषा अरोड़ा,अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, आरएचडीसी एवं तपन शर्मा , उप निदेशक, बुनकर सेवा केंद्र  एवं अन्य अधिकारिगन कार्यक्रम मे उपस्थित रहे। अधिकारियों ने बुनकर सेवा केंद्र द्वारा बनाए गए कलात्मक डिजाइन और उत्पादों की सराहना की । वीनू गुप्ता ने पश्चिम बंगाल, बाड़मेर, कोटा और बनारस के बुनकरों के साथ बातचीत की और जामदानी साड़ी, पट्टू, कोटा डोरिया और बनारसी साड़ी का लाइव प्रदर्शन देखा ।
​इस अवसर पर वीनू गुप्ता ने राज्य के परम्परागत हथकरघा बुनकरों को सम्मानित किया — हसीना बनो, कैथून, कोटा , मीणा देवी, जुनिआ , अजमेर, कालूराम और मनोहर लाल,  निवासी जूनिया , जिला अजमेर , मोडा राम, धान्यो बाड़मेर को सम्मानित किया गया।