40 साल बाद मिला मकानों का मालिकाना हक

प्रशासन गांवों के संग अभियान
40 साल बाद मिला मकानों का मालिकाना हक
अजमेर जिले के सावर में इंदिरा कॉलोनी के निवासियों को मिले पट्टे

प्रशासन गांवों के संग अभियान अजमेर जिले के सावर गांव के दर्जनों परिवारों के लिए बड़ी राहत बन कर आया। गांव के एक छोर पर बसी इंदिरा कॉलोनी के बाशिंदे 40 सालों से अपने मकान का मालिकाना हक मांग रहे थे। 

सोमवार को कृषि मंत्री एवं अजमेर जिले प्रभारी श्री लालचंद कटारिया और चिकित्सा व जनसंपर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा आए तो आखिरकार चार दशकों के बाद उनका यह सपना भी सच हो गया। 

राज्य सरकार द्वारा आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत जिले के प्रभारी एवं कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया एवं चिकित्सा व जनसंपर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सावर पंचायत समिति मुख्यालय पर आयोजित शिविर में भाग लिया। शिविर में सैंकड़ों ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रभारी मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने गांव ढाणी पर बैठे ग्रामीणों की समस्याओं का उनके गांव में ही समाधान करने के लिए यह महत्वपूर्ण अभियान शुरु किया है। राज्य सरकार की कोशिश है कि प्रत्येक वर्ग को राहत मिले। अभियान के तहत पट्टा, पेंशन, राशन, कृषि, चिकित्सा सहित 22 विभागों से सम्बंधित सेवाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराई जा रही हैं। 

श्री कटारिया ने सभी विभागों को निर्देश दिए कि वे शिविर समाप्ति तक अधिकतम आवेदकों को राहत प्रदान करें। जिन समस्याओं का समाधान मौके पर संभव नहीं है, उन्हें तय समयावधि में पूरा किया जाए। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे राजनीतिक विचारधारा छोड़ कर अभियान में सहयोग करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ मिल सके। 

चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि अभियान का उद्देश्य स्पष्ट है। आमजन की समस्या का निराकरण हो और उसके चेहरे पर खुशी दिखाई दे। प्रत्येक विभाग संवेदनशील होकर आमजन को राहत प्रदान करे। 
डॉ. शर्मा ने शिविर में उपस्थित 22 विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे समस्या लेकर आने वाले ग्रामीणों को मौके पर ही राहत देने का प्रयास करें। सभी विभाग नियमित रूप से अपनी प्रगति रिपोर्ट तैयार करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शिविर में शिकायत लिखवाने की व्यवस्था की जाए ताकि आवेदक को समय पर राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि पिछले कार्यकाल में राहत शिविरों में हजारों लोगों को पेंशन और अन्य योजनाओं से लाभान्वित किया गया। सभी सम्बंधित विभाग पात्र आवेदकों को योजनाओ से राहत दें। 
शिविर में 21 व्यक्तियों को आवासीय पट्टे, दो-दो व्यक्तियों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, सोयल हैल्थ कार्ड एवं पीपी यंत्र, 6 व्यक्तियों को नवीन जॉब कार्ड, 5 व्यक्तियों को नरेगा व्यक्तिगत लाभार्थी योजना तथा 5 व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के स्वीकृति पत्र वितरित किए गए। कृषि कार्य करते हुए नया गांव कुमावतों का निवासी श्री हनुमान कुमावत की परिजन चकोल देवी की मृत्यु हो जाने पर कृषक साथी योजना के अंतर्गत उन्हें 2 लाख रूपये का चैक सुपुर्द किया गया।

इंद्रा कॉलोनी के निवासियों को 40 साल बाद मिला पट्टे का हक

इंद्रा कॉलोनी सावर में लगभग 40 वर्ष पूर्व आबाद हो गई थी। लेकिन तकनीकी कारणों से कॉलोनी के निवासियों को पट्टे जारी नहीं हो पाए थे। इस कारण कालोनी में विकास कार्य भी गति नहीं पकड़ पा रहे थे। इस संबंध में निवासियों ने अपने-अपने स्तर पर प्रयास किए। कई बार पट्टों के लिए आवेदन किया लेकिन सफलता नहीं मिली। 

प्रशासन गांवों के संग अभियान की घोषणा होने पर इन्हें कुछ आशा जगी। सभी ने अलग-अलग प्रयास किया। सभी निवासियों को एक साथ लाभान्वित करने की दिशा में विचार-विमर्श कर प्रशासन ने पूरी कॉलोनी को ही पट्टे जारी करने का उपक्रम किया। समस्त निवासियों के दस्तावेज एकत्र किए गए। कुछ परिवारों के कई प्रमाण पत्र बनवाए गए। संपूर्ण प्रशासन ने इसे एक लक्ष्य मानते हुए मिलकर कार्य किया। इसका सुखद परिणाम भी सामने आया। तकनीकी खामियां दूर करके पूरी कॉलोनी के निवासियों के पट्टे बनने आरंभ हो गए। इनमें से 21 पट्टों का विवरण प्रभारी मंत्री श्री लालचंद कटारिया तथा चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा के हाथों प्रशासन गांवों के संग अभियान के सावर ग्राम पंचायत में आयोजित शिविर में किया गया। सभी निवासियों के लिए 40 वषोर्ं के बाद यह शिविर पट्टे का हक लेकर आया। इंद्रा कॉलोनी के निवासियों ने अभिभूत होकर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत, चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा और राज्य सरकार का आभार जताया है।

शंकर लाल- कॉलोनी बसने के बाद कई जन प्रतिनिधियों ने पट्टा बनाने का कहा लेकिन आज ही हमें पट्टा मिला है। इसे देखकर बहुत खुशी हो रही है।
पूरणमल- कॉलोनीवासियों को पट्टे देने के संबंध में आश्वासन मिलते रहे लेकिन हाथ में पट्टा आज प्रशासन गांवों के संग अभियान में आया।

गांव और शहर पहुंची सरकार, होगा समस्याओं का समाधान

कृषि मंत्री एवं अजमेर जिले के प्रभारी श्री लालचंद कटारिया और चिकित्सा व जनसंपर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सोमवार को केकड़ी में प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत आमजन को राहत प्रदान की। उन्होंने शहर के लोगों को पट्टा, मानचित्र स्वीकृति सहित अन्य राहतों से लाभान्वित किया। 
राज्य सरकार की ओर से आमजन की विभिन्न समस्याओं का एक ही स्थान पर समाधान करने के लिए शुरु किए गए प्रशासन शहरों के संग अभियान में आज प्रभारी मंत्री श्री लालचंद कटारिया और चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने शिरकत की। केकड़ी नगरपालिका परिसर में आयोजित शिविर में सैंकड़ों आवेदकों को राहत प्रदान की गई। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कृषि मंत्री श्री कटारिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत और राज्य सरकार ने अपनी अभिनव सोच के तहत आमजन को एक ही स्थान पर विभिन्न विभागों से सम्बंधित सुविधाएं देने के लिए यह अभियान शुरु किया है। आमजन को पट्टा, भूमि व भवन से सम्बंधित अधिकार एवं अन्य रियायतें दी जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी वगोर्ं को साथ लेकर चल रही है। कोरोनाकाल में राजस्थान सरकार ने शानदार काम किया है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत और चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने चिकित्सा सेवाओं का अभूतपूर्व विकास किया है। केकड़ी क्षेत्र में चिकित्सा व्यवस्था का भी शानदार विकास हुआ है। 
श्री कटारिया और डॉ. शर्मा ने केकड़ी नगरपालिका क्षेत्र के विभिन्न लाभार्थियों को पट्टे और भवन निर्माण स्वीकृति पत्र सौंपे। नगरपालिका अध्यक्ष श्री कमलेश साहू ने कहा कि नगरपालिका ने पांच सौ पट्टों के वितरण का लक्ष्य रखा है। इनमें से अधिकांश पट्टे वितरित कर दिए जाएंगे। इसी तरह कई करोड़ रुपए के विकास कार्य भी कराए जा रहे हैं। करीब 80 काम पूरे हो गए हैं। शेष कार्य भी जल्द पूरे करवा दिए जाएंगे। 
शिविर में लाभार्थियों को स्टेट ग्रांट एक्ट के 10 पट्टे, कृषि भूमि नियमन के 38 पट्टे, भवन निर्माण स्वीकृति के 10, नामान्तरण के 32 प्रमाण पत्र तथा जन्म के 5 प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

इस अवसर पर जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित, पुलिस अधीक्षक श्री जगदीश चन्द्र, युवा नेता श्री सागर शर्मा, केकडी नगर पालिका के अध्यक्ष श्री कमलेश साहू, उपाध्यक्ष श्रीमती सम्पत देवी झारोठिया, नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी श्री बसंत कुमार सैनी, शहर अध्यक्ष श्री निर्मल चौधरी उपस्थित रहे।

चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने की जनसुनवाई

चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सोमवार को अपने केकड़ी प्रवास के दौरान जनसुनवाई कर क्षेत्रवासियों की समस्याओं के निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए।
चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने शनिवार को अपने केकड़ी स्थित निवास पर जनसुनवाई की। इसमें बड़ी संख्या में केकड़ी विधानसभा क्षेत्र के व्यक्तियों ने अपनी समस्याएं रखी। इनकी समस्याओं को डॉ. शर्मा ने आत्मीयता के साथ सुना। इनके समाधान के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए। डॉ. शर्मा ने अधिकारियों को संवेदनशीलता के साथ आम जन की परिवेदना का निस्तारण करने के लिए कहा।

इस अवसर पर युवा नेता श्री सागर शर्मा, नगर पालिका के अध्यक्ष श्री कमलेश साहू, नगर अध्यक्ष श्री निर्मल चौधरी, महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक श्री हेमंत स्वरूप माथुर, नगरीय निकाय विभाग की उपनिदेशक डॉ. अनुपमा टेलर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री श्री कटारिया एवं डॉ. शर्मा ने दी मदन गोपाल चौधरी को सांत्वना

जिले के प्रभारी मंत्री श्री लालचन्द कटारिया तथा चिकित्सा एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने अपने केकड़ी प्रवास के दौरान सोमवार को अजमेर सेन्ट्रल कॉ-ऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री मदन गोपाल चौधरी को उनकी माताजी के निधन पर सांत्वना दी। वे श्री मदन गोपाल चौधरी के घर गए। उनकी माताजी श्रीमती सरजू चौधरी का कुछ समय पूर्व निधन हो गया था। इस पर डॉ. शर्मा ने उनसे मिलकर ढांढस बंधाया। साथ ही उनके पिता समाज सेवक एवं श्री केकडी गौशाला के श्री पटेल रामधन खाखल से मिलकर कुक्षलक्षेम पूछी।

सांगरी टुडे हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें