स्पेस रिहैबिलिटेशन पर विश्व के पहले अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन जीरो-जी स्पेस-कॉन 2021 की प्रेस कॉन्फ्रेंस का हुआ आयोजन

राजधानी जयपुर में दी रॉयल ऑर्थोपेडिक हॉस्पिटल एन्ड स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर एवं द्वारा 15 अगस्त को "जीरो-जी स्पेस-कॉन 2021" शीर्षक से अंतरिक्ष पुनर्वास पर "एस्ट्रोनॉटिकल रिहैबिलिटेशन साइंसेज" थीम पर वर्चुअल तरीके से आयोजित होने वाले विश्व के पहले अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन सहकार मार्ग स्थित दी रॉयल ऑर्थोपेडिक हॉस्पिटल एन्ड स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर में किया गया। जिसमें कमिटी मेंबर्स ने इस सेमिनार के महत्व, जरूरत, विशेषताओं, उपयोग इत्यादि के बारे में बताया। साथ ही बताया कि इस ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस में स्पेस रिहैबिलिटेशन, कॉन्सेप्ट ऑफ जीरो ग्रेविटी, जीरो जी का हर्दय, तंत्रकीय, श्वास नलिकाओं इत्यादि पर प्रभाव, कॉस्मिक रेडिएशन जैसे बिंदुओं पर अलग अलग साइंटिस्ट व रिसर्च फिजियोथेरिपिस्ट द्वारा अलग अलग सेशंस में चर्चा की जाएगी।

इस कॉन्फ्रेंस में अंतरिक्ष यात्रियों पर यात्रा के दौरान एवं पश्चात पड़ने वाले प्रभावो पर गहन चर्चा एवं शोध के लिए विश्व विख्यात वैज्ञानिक और वरिष्ठ रिसर्च फिजियोथेरेपिस्ट अपने विचार व्यक्त करेंगे। सेमिनार के कन्वीनर डॉ ध्रुव तनेजा ने बताया कि ध्रुव ने बताया यह कॉन्फ्रेंस डॉ आइंस्टीन जेरोम (विख्यात फिजियोथेरपिस्ट ) की याद में आयोजित की जा रही है। हमने 9 वक्ताओं को अंतिम रूप दिया है, जिनमें से 7 सबसे प्रसिद्ध और सम्मानित फिजियोथेरेपी संस्थानों और संगठनों से हैं और 2 आईआईटी बॉम्बे और आईआईटी कानपुर से अंतरिक्ष विज्ञान के खगोल भौतिकी विभाग से हैं जो वर्तमान में मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में अनुसंधान वैज्ञानिकों के रूप में कार्यरत हैं।

उन्होंने आगे बताया कि सेमिनार के चीफ गेस्ट महावीर जयपुरिया राजस्थान हॉस्पिटल के प्रेसिडेंट व प्रो चेयरमैन डॉ वीरेंद्र सिंह एवं गेस्ट ऑफ ऑनर मणिपाल कॉलेज ऑफ हेल्थ प्रोफेशन्स के डीन डॉ जी अरुण मैया रहेंगे। दी रॉयल ऑर्थोपेडिक हॉस्पिटल एन्ड स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर के चेयरमैन व सीनियर ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ आशीष मित्तल एवं जगन्नाथ यूनिवर्सिटी जयपुर के रजिस्ट्रार तन्मय पटनायक सेमिनार के मेंटर हैं। इस सेमिनार की चीफ ऑर्गनाइजिंग कमिटी में डॉ मालीराम शर्मा, डॉ अरुण शर्मा, डॉ कपिला जैन, डॉ संजय गर्ग, डॉ वरीबम रंजीता और डॉ गार्गी वत्स शामिल हैं। इस कांफ्रेंस की एंकर डॉ शिल्पी खत्री हैं।



सांगरी टुडे हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें