कोरोना की तीसरी लहर से बचाव की तैयारी में जुटें अफसर

केकड़ी में विकास कार्यों की समीक्षा
कोरोना की तीसरी लहर से बचाव की तैयारी में जुटें अफसर
- चिकित्सा और जनसम्पर्क मंत्री
चिकित्सा और जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने चिकित्सा विभाग एवं प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए पूरी तैयारी रखें। विशेषज्ञों द्वारा इस लहर में बच्चों के संक्रमित होने की आशंका जताई जा रही है। ऎसे में शिशु रोग विभाग को ऑक्सीजन और मेडिकल संसाधनों की दृष्टि से और अधिक सशक्त किया जाए। उन्होंने कोरोनाकाल और लॉक डाउन के चलते आम आदमी को विभिन्न सरकारी योजनाओं से अधिक से अधिक राहत देने के निर्देश दिए। 

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने शनिवार को अजमेर जिले की केकड़ी तहसील में कोरोना प्रोटोकॉल के चलते विभिन्न विभागों के अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने चिकित्सा विभाग एवं प्रशासन से चर्चा में कहा कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। हमें समय रहते सचेत हो जाना चाहिए। अस्पतालों को ऑक्सीजन एवं मेडिकल संसाधनो की दृष्टि से और सशक्त करें। बच्चों में संक्रमण की आशंका जताई जा रही है। बच्चों के अस्पतालों और वार्डों में आईसीयू, ऑक्सीजन बैड सहित अन्य सुविधाएं तुरन्त विकसित की जाएं। इसी तरह आमजन को जागरुक किया जाए कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। अभी भी सचेत रहने की जरुरत है। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सेनेटाइजेशन सहित अन्य प्रोटोकॉल का पूरा पालन करना अति आवश्यक है।

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से अधिकाधिक व्यक्तियों को जोड़कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के संबंध में दिशा निर्देश प्रदान किए। साथ ही नवसृजित ग्राम पंचायतों के लिए निर्माणाधीन भवनों का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के लिए कहा। सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को अजगरा से केकड़ी तक बनने वाले फोरलेन सड़क के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया। केकड़ी डाक बंगले में सुविधाओं के विस्तार के संबंध में प्रस्ताव बनाकर सरकार को भिजवाए जाएंगे। इनके आधार पर डाक बंगले मे सुविधाओं के लिए बजट उपलब्ध कराने के प्रयास किए जाएंगे। सावर में बने सामुदायिक भवन को संबिंधत एजेंसी को स्थानांतरित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मानसून के दौरान अधिकाधिक पेड़ों को लगाया जाना चाहिए। इससे पर्यावरण संरक्षण हो सकेगा। क्षेत्र में औषधीय पौधों तथा सामान्य पौधों के वितरण के लिए विशेष सघन अभियान चलाया जाएगा क्षेत्र के समस्त राजकीय भवनों में आगामी 15 दिनों में पौधारोपण किया जाएगा। वन विभाग के माध्यम से क्षेत्र के प्रत्येक परिवार को औषधीय पौधे उपलब्ध करवाए जाएं। साथ ही इन पौधों की औषधीय महत्व के बारे में आम आदमी को जागरूक किया जाए।
 
उन्होंने बताया कि नगर पालिका केकड़ी में बजट घोषणा के अनुरूप स्टेडियम बनाया जाएगा। इस स्टेडियम के निर्माण के दौरान उपलब्ध भूमि का उचित उपयोग सुनिश्चित किया जाए। सीढ़ियों के नीचे खाली जगह खिलाडियों एवं अन्य उपयोग के लिए आवश्यक सुविधाएं र्निमित की जाए। शहर में छोटा तालाब तथा बड़ा तालाब के सौन्दर्यीकरण, रखरखाव एवं संरक्षण के विषय में कार्य किए जाएं। शहर में बजट घोषणा के अनुरूप बनने वाली संपर्क सड़कों के निर्माण के संबंध में आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली जाए। 

उन्होंने चिकित्सा विभाग को निर्देश दिए कि राजकीय जिला चिकित्सालय केकड़ी में भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए वार्डों के विस्तार किए जाएंगे। वर्तमान भवन के ऊपर दो और मंजिलें र्निमित करना प्रस्तावित हैं। आने वाले समय में इस चिकित्सालय को 300 बेड का करने के लिए आवश्यक संसाधन जुटाए जाएंगे। राजकीय जिला चिकित्सालय में विद्युत की निर्बाध आर्पूति के लिए चिकित्सालय परिसर में ही जीएसएस बनाने के लिए भूमि आवंटित की जाएगी।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि केकड़ी विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर नए जीएसएस लगवाने के प्रस्ताव भिजवाकर भूमि चिन्हित की जाए। क्षेत्र में उचित मूल्य की समस्त दुकानों के लिए राशन डीलर निर्धारित किया जाना आवश्यक है। राज्य सरकार के नियमानुसार नई ग्राम पंचायतों में भी राशन डीलर नियुक्त किए जाए। पालनहार योजना सहित समस्त सामाजिक सुरक्षा, पेंशन योजनाओं से लगातार पात्र व्यक्तियों को जोड़कर लाभान्वित किया जाए। क्षेत्र में किसानों को आवश्यकतानुसार उन्नत खाद एवं बीज उपलब्ध होने चाहिए। विधानसभा क्षेत्र में स्थित बांधों की मजबूती के सम्बन्ध में निर्देश प्रदान किए। मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय को सहायक अभियन्ता कार्यालय सार्वजनिक निर्माण विभाग में संचालित करने के सम्बंध में प्रक्रिया आरंभ करने के लिए कहा। 




सांगरी टुडे हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें