बायतु सीएचसी में अब ऑपरेशन की सुविधा शुरू

बायतु सीएचसी में अब ऑपरेशन की सुविधा शुरू

- राजस्व मंत्री की अनुशंसा पर करीब 10 लाख की लागत से आवश्यक उपकरण खरीद कर ऑपरेशन थियेटर की कवायद शुरू की थी। 

 राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बायतु में राजस्व मंत्री व स्थानीय विधायक हरीश चौधरी के प्रयासों से सर्जन चिकित्सक की नियुक्ति होने के बाद अब ऑपरेशन की सुविधा शुरू हो गई है। राजस्व मंत्री व स्थानीय विधायक चौधरी की अनुशंसा पर हाल ही में करीब 10 लाख की अधिक लागत से आवश्यक उपकरण खरीद कर ओटी की कवायद शुरू की थी। जिसके बाद बुधवार को अचानक क्षेत्र के अकदड़ा निवासी पेम्पों देवी पत्नी मूलाराम को रक्त की शिकायत होने पर बायतु सीएचसी में स्थित ऑपरेशन थियेटर पर लाया गया। 

सीएचसी प्रभारी डॉक्टर जोगेश कुमार ने बताया कि पेम्पों देवी 8 माह की गर्भवती थी। जब गर्भवती महिला की जांच की गई तो पता चला कि महिला के पेट मे पल रहा बच्चा और महिला दोनों गम्भीर स्थिति में है जिसको देखते हुए डॉक्टर जोगेश कुमार ने उनकी जान बचाने के लिए सीएचसी के ऑपरेशन थियेटर प्रभारी डॉक्टर दिलीप चौधरी को अवगत करवाया और राजस्व मंत्री हरीश चौधरी को भी इस स्थिति के बारे में जब बात की तो राजस्व मंत्री ने कहा कि आप समझे कि ऑपरेशन थियेटर का उद्घाटन हो गया है। आपको मरीज के हित मे जो भी फैसला लेना है वो लीजिए और हम आपके साथ है। जिसके ततपश्चात महिला नर्सिंग स्टाफ ने तुरन्त गर्भवती पेम्पों को ऑपरेशन थियेटर कक्ष में शिफ्ट करवाया। इस दौरान डॉक्टर दिलीप गोदारा ने आपात स्थिति में सभी प्रबन्ध सुनिश्चित किए एंव डॉक्टर जोगेश कुमार ने नर्सिंग स्टाफ खेमाराम व नाथूराम की मदद लेकर तुरन्त सफल ऑपरेशन किया। ऑपरेशन के बाद जच्चा बच्चा दोनों स्वस्थ है। जिसके बाद राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने सीएचसी प्रभारी व ओटी प्रभारी दिलीप चौधरी की तारीफ करते हुए आभार जताया। साथ ही उन्होंने कहा कि ऑपरेशन थियेटर शुरू होने के साथ ही जरुरतमंद मरीजों व परिजनों को काफी राहत मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने आगमी दौरे के दौरान इस ऑपरेशन थियेटर का उद्घाटन करने वाले थे। लेकिन मरीज की गंभीर स्थिति को देखते हुए राजस्व मंत्री ने बिना उदघाटन किए ऑपरेशन थियेटर शुरू करने की अनुमति दे दी। 

गौरतलब रहे कि राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने हाल ही दिनों में सीएचसी पर विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति भी करवाई गई। साथ ही बाड़मेर एंव बालोतरा के बाद बायतु जिले का तीसरा बड़ा सरकारी अस्पताल बन गया है। जहाँ आने वाले आम मरीजों को ऑपरेशन की सुविधा मिल सकेगी।



सांगरी टुडे हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें