राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेल का नवम्बर माह में होगा आयोजन हर जिले का अपना ओलम्पिक

राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेल का नवम्बर माह में होगा आयोजन

हर जिले का अपना ओलम्पिक

राज्य में युवा मामले व खेल विभाग द्वारा ग्रामीण प्रतिभाओं को तराशने और गांवों में खेल का वातावरण बनाने के लिए नवम्बर माह में राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेल आयोजित होंगे। यह पहला अवसर होगा जब पूरे राज्य में 50 लाख खिलाड़ी एक ही दिन ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में भाग लेगें।


युवा मामले एवं खेल विभाग के शासन सचिव श्री विकास सीतारामजी भाले ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की वर्ष 2021-22 की बजट घोषणा के अनुरूप ग्राम स्तर पर खेल प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर, ब्लॉक स्तर, जिला स्तरीय व राज्य स्तरीय राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन होगा। 

उन्होंने बताया कि ओलम्पिक खेल राज्य के सभी 11 हजार 341 ग्राम पंचायतों में आयोजित किए जाएंगे जिसमें कुल 6 प्रकार के खेलों का आयोजन होगा, इनमें कबड्डी, शूटिंग वॉलीबाल, टेनिसबॉल क्रिकेट, खो-खो, वॉलीबाल और हॉकी शामिल हैं।

जिला स्तर पर सभी जिला कलेक्टरों को भी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के सफल आयोजन के लिए ग्राम पंचायतों में खेल मैदान तैयार करने, शारीरिक शिक्षकों और खेल विशेषज्ञों की स्थिति स्पष्ट करने व खिलाड़ियों का ज्यादा से ज्यादा रजिस्ट्रेशन करने के लिए समितियां गठित करने के निर्देश दिये गये हैं। प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर खेलों के आयोजन, खिलाड़ियों को दी जाने वाली ड्रेस, खेल सामग्री और पारितोषिक के लिए 25 हजार रुपए से अधिक राशि खर्च की जाएगी। राज्य सरकार इन खेलों पर 43 करोड़ रुपए से अधिक खर्च करेगी ताकि खेल प्रतिभाओं को मंच मिल सके। खेलों के आयोजन में स्थानीय भामाशाहों की मदद भी ली जाएगी। 



सांगरी टुडे हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें