दिलीप सेन समीर सेन ने फहराया परचम

मुम्बई. दिलीप सेन समीर सेन आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है! नब्बे के दशक में जतिन ललित, नदीम श्रवण ,अनु मलिक के दौर में इस संगीतकार जोड़ी ने अलग ही पहचान बनाई! यश चोपड़ा की आईना, ये दिल्लगी के साथ साथ अफलातून, जीना मरना तेरे संग, जब साजिद नाडियाडवाला की फिल्म जुल्म की हुकूमत ,इतिहास, हकीकत, अर्जुन पंडित, आग, जिद्दी, कोहराम, अचानक, कर्तव्य, शीशा ,जलवा, इत्तेफाक, लौहपुरूष ,जीना मरना तेरे संग, जुर्माना, अनाड़ी नम्बर 1 ,तुं चोर मै सिपाही,बेटा,देवता ,जिद्दी, जुल्म की हुकूमत,मोहब्बत और जंग,मुकाबला ,नजर ,हकीकत,हत्या ,मेहरबान,सलाखें , जुल्मी ,आग,  अचानक, रघुवीर जैसी फिल्मों में दिलीप सेन-समीर सेन करीब 250 फिल्मों में 1500 सॉन्गस में अपना म्यूजिक दे चुके हैं।परिचय के लिए बता दें कि दिलीप सेन महान संगीतकार जमाल सेन के बेटे हैं, जबकि समीर सेन, दिलीप सेन के सगे भाई शंभु सेन के बेटे हैं। दोनों का जन्म राजस्थान में चुरू जिले के एक छोटे से कस्बे  सुजानगढ़ में हुआ। ये भी कहा जाता है कि सेन परिवार के एक पूर्वज केसरी सेन कभी तानसेन के शिष्य रहे थे।

फिल्मी दुनिया में दिलीप सेन के पिता जमाल सेन का कोई सानी नहीं था, जमाल सेन ने कलकत्ता रेडियो पर पहली बार वंदे मातरम गाया!जमाल सेन रविन्द्र नाथ टैगोर के साथ भी काम कर चुके हैं!  लेकिन वे आखिरी दिनों में गुमनामी की जिंदगी जीते हुए चले गए।मगर बाद में उनके बेटे दिलीप सेन और पोते समीर सेन ने जमाल सेन का सपना पूरा किया व उनकी जोड़ी नब्बे के दशक की महान जोड़ी बनकर सामने आई व ना केवल उन्होने अनेक कीर्तिमान रचे बल्कि राजस्थान के नाम को अपने पिता जमाल सेन के नाम को बुलंदियों तक पहुंचा दिया! यशराज फिल्म्स की 'आईना' और 'ये दिल्लगी' ने उन्हें टॉप क्लास के म्यूजिशियंस में लाकर खड़ा कर दिया।

अक्षय कुमार काजोल व सैफ अली खान की फिल्म' ये दिल्लगी 'तथा जैकी, जुही चावला, अमृता सिंह स्टारर फिल्म 'आईना 'के सारे गाने आज भी यू ट्यूब , एफ एम व म्यूजिक चैनल्स पर सुने जा सकते है! इस जोड़ी के संगीत को भारत रत्न लता मंगेशकर, आशा भोंसले, अल्का, अनुराधा पौडवाल, कुमार शानू, सोनू निगम, उदित नारायण, साधना सरगम ,विनोद राठौड़ जैसी अनेक दिग्गज हस्तियों ने अपने सुरों से सजाया! इस म्यूजिक डायरेक्टर जोड़ी को 2013 में चौथी पीढी के लिए दादा साहब फाल्के सम्मान भी मिल चुका है।  दिलीप सेन - समीर सेन के फिल्मी कैरियर की शुरुआत जगदीप के निर्देशन में बनी 'सूरमा भोपाली' से हुई जो 1988 को प्रदर्शित हुई! उन्होने अपना पहला गीत मशहूर सिंगर आशा भोंसले से हुई! दिलीप सेन - समीर सेन को पहचान मिली संजय दत्त, रवीना टंडन की फिल्म 'जीना मरना तेरे संग से जो 1992 में प्रदर्शित हुई! चार पीढ़ियों से म्यूजिकका सफर जारी समीर सेन के बेटे सोहैल सेन भी इन दिनों फिल्मों में म्यूजिक डायरेक्शन का काम कर रहे हैं। उन्होने यश राज फिल्मस के बैनर तले तीन फिल्मों में संगीत दिया है जिसमे पहली है अली अब्बास जफर की फिल्म 'गुंडे' में उन्होंने म्यूजिकदिया था, जिसका एक गाना जो प्रियंका चोपड़ा, रणवीर सिंह व अर्जुन कपूर पर फिल्माया गया था काफी चर्चित रहा जिसके बोल थे 'तूने मारी एंट्रियां, दिल में बजी घंटी'।यश राज फिल्मस की सलमान खान, कैटरिना की 200करोड़ कमाने वाली फिल्म 'एक था टाइगर' में भी सोहेल का ही म्यूजिक है। सोहेल सेन ने ही कैटरिना की फिल्म "मेरे ब्रदर की दुल्हन "में संगीत दिया था जिसका निर्माण यश राज फिल्मस के बैनर तले हुआ था जिसका संगीत सुपरहिट रहा था! सोहेल सेन के कैरियर की शुरुआत लगान फिल्म के निर्देशक आशुतोष गोवारीकर की प्रियंका चोपड़ा अभिनीत फिल्म 'व्हाट्स योर राशी 'से हुई थी! दिलीप सेन कोरियोग्राफर से म्यूजिशियन बने जबकि, समीर सेन ने अपने पिता शंभु सेन से क्लासिकल सिंगिंग सीखी थी।  शंभु सेन के सबसे छोटे बेटे ललित सेन ने 100 से ज्यादा फिल्मों व 200 से ज्यादा सीरियल्स में संगीत दिया! एकता कपूर के चर्चा सिरीयल के गीत'क्योंकि सास भी कभी बहु थी ' व 'कहानी घर घर की ' सरीखा टाइटिल सांग्स को ललित सेन नें ही कम्पोज किया था! ललित सेन समीर सेन के सबसे छोटे भाई हैं! ललित सेन नें लता मंगेशकर, मेंहदी हसन, इला अरूण, आर्यन्स व फाल्गुनि पाठक के एलबम्स में संगीत दिया! 

दिलीप सेन के कंपोज किए सांग्स जिसमे अर्जुन पंडित फिल्म का गाना "कुडि़या शहर दिंया " जिसे धर्मेंद्र के होम प्रोडक्शन मूवी "पोस्टर ब्वायज" में रिक्रिएट कर आज के दौर की मशहूर गायिका नेहा कक्कर ने गाया व तनिष्क बागची के रिक्रिएट गये इस गाने को काफी पसंद किया गया! अभी हाल ही में प्रदर्शित सुपरहिट कॉमेडी फिल्म लुक्का छूपी जिसमें कार्तिक आर्यन व कृति सेनन ने अभिनय किया था में उनकी मूवी अफलातून के सांग "पोस्टर लगा दो " को रिक्रिएट किया


सांगरी टुडे हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें